कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद को ग्राम बिशनपुर एवं पुरानी कुण्डी में वन विकास निगम के चुगान गेट के उदघाटन अवसर पर सुनते हुए स्थानीय निवासी।

जोगेंद्र मावी, ब्यूरो
हरिद्वार। कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने हरिद्वार ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बिशनपुर और पुरानी कुंडी में वन विकास निगम के चुगान गेट का रीबन काटकर उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र का विकास चुगान से जुड़ा हुआ है। इससे क्षेत्र वासियों को रोजगार मिलता है और इससे आर्थिक स्थिति मजबूत है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अवैध खनन बिल्कुल बर्दास्त नहीं होगा। स्थानीय लोगों को रोजगार और राजस्व सही तरीके से जमा होना चाहिए।
सोमवार को बिशनपुर और पुरानी कुंडी में वन विकास निगम के चुगान गेट खोले गए। कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने उद्घाटन करते हुए कहा कि चुगान होने से गंगा और सहायक नदियों में कटान नहीं होता, क्योंकि इससे नदियों का समतलीकरण होता रहता है। उन्होंने कहा कि चुगान होने से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलता है। अनेकों लोगों की आर्थिक स्थिति चुगान से जुड़ी होती है। उन्होंने वन निगम के अधिकारियों से कहा कि चुगान के समय में मानकों का पालन करना जरूरी है, ताकि नदियों का बहाव न बिगड़े। उन्होंने गहरे गड्ढे न होने देने पर भी निगाह रखने को कहा। स्वामी यतीश्वरानंद ने कहा कि चुगान या खनन न होने से मकान बनाने की सामग्री इतनी महंगी हो गई थी कि आमजन को मकान बनाना मुश्किल था, लेकिन अब जनपद में चुगान या खनन शुरू हुआ तो सामग्री सस्ती हुई है। इससे निर्माण कार्य शुरू होने में आसानी होगी।
चुगान शुरू कराने पर स्थानीय लोगों ने कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद के कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि स्वामी यतीश्वरानंद सभी वर्ग का ख्याल रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
error: Content is protected !!