Young asian courier is using the hand of the knock at the door to deliver the goods.

प्रमुख संवाददाता / सुमित तिवारी 28 Nov 2022

कहीं अगला शिकार आप न बन बैठे इसलिए हो जाइए सावधान

आज के बदलते दौर में चोर अपने चोरी करने का तरीका भी बदलते जा रहे है। पहले चोर सिर्फ रात को ही चोरी पर निकला करते थे। लेकिन जब से डिजिटल क्रांति आई है। तो चोरों ने भी लोगों को लूटने का तरीका डिजिटल कर लिया है। आजकल शातिर चोरों का एक गिरोह बहुत सक्रिय रूप से घूम रहा है जो दिनदिहाडे लोगों के घरों में घुसकर उन्हें अपना शिकार बना रहा है। जिससे आपको बहुत सतर्क रहने की जरूरत है।

कैसे बनाते है ये अपना टारगेट

जैसे की आमतौर पर इस अपराध की घटनाएं कोरियर डिलीवरी के रूप में ज्यादा सामने आ रही है। जो भी व्यक्ति ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा मात्रा में करते है। ये लोग उनके बड़ी मात्रा में टारगेट करते है।अभी हाल ही में हरिद्वार के रानीपुर मोड के निवासी अभिषेक शर्मा ने बताया कि मेरे पर कोरियर देने के लिए आने वाले कोरियर डिलीवरी बॉय ने कहा कि आपका कोरियर आया है जबकि उन्होंने कहा कि मैंने तो कोई ऑर्डर नही किया फिर कैसे कोरियर आया ? कोरियर बॉय ने नाम पता mobile 📱 no बताते हुए कंफर्म कराया की ये सब आपकी ही डिटेल्स है न? अभिषेक ने अनभिग्यता जताते हुए सोचते हुए कहा कि हो सकता है की मैने मंगाया हो और मैं भूल गया होगा। 5000 ₹ डिलीवरी लेने के बाद जब जब उन्होंने कोरियर पैकेट खोलकर देखा तो उसमें कपड़े धोने की साबुन की टिक्की निकली, जिस पर तुरंत उन्होंने कोरियर वाले को पकड़ने भागे तब तक वो बंदा अभिषेक को 5000 ₹ का चुना लगाकर चंपत हो चुका था।

घर आकर ओटीपी लेकर लगाया हजारों का चूना

दूसरी घटना भी हरिद्वार की है जिसमे एक कोरियर बॉय एक पार्सल लेकर ग्रहणी रीना के घर पहुंचा और बोला की आपका कोरियर आया है। जब उन्होने बोला कि भैया हमने कोई कोरियर ऑर्डर नही किया । तो वह बोला की नही आपके मोबाइल नंबर से ही समान ऑर्डर हुआ है। अब यदि आपको ऑर्डर नही लेना तो मैं इसे कैंसिल कर देता हूं। आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आयेगा वो बताइए। घरेलू महिला ने उस पर विश्वास करते हुए ओटीपी बताया और कोरियर वाला ओटीपी लेकर चला गया।थोड़ी देर बाद महिला के मोबाइल पर बैंक से 70000 (सत्तर हजार रुपए) बैंक खाते से गायब यानी निकालने का मैसेज आया। जिस पर उस महीला के होश उड़ गए और उसे अपने साथ साइबर ठगी होने का एहसास हुआ।

इस प्रकार से आजकल यह गिरोह सक्रिय रूप से घूम रहा है।

उत्तराखंड प्रहरी आपसे अनुरोध करता है कि आपके पास भी कोई ऐसा व्यक्ति आए तो उसे अपने पास बैठाकर अपने पार्सल/कोरियर की संतुष्टि कर लें। यदि वो कोई जालसाज है तो तत्काल अपने नजदीकी पुलिस से संपर्क करें। या 100 नंबर डायल कर पुलिस को सूचित करें। ताकि ये लोग किसी और से ठगी न कर पाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
error: Content is protected !!