New indian 2000 Rs Currency Note

देहरादून संवाददाता दिनांक 21 नवंबर 2022 

ये होगा लाभ

केंद्र सरकार के पेंशनरों को अब अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए कोषागार या बैंकों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब वे डिजिटल माध्यम से भी जीवन प्रमाणपत्र प्रस्तुत कर सकते हैं।

पेंशनरों के लिए कार्मिक और पेंशन मंत्रालय ने फेस ऑथेंटिकेशन (चेहरा प्रमाणन) तकनीक शुरू कर दी है। केंद्रीय मंत्री डॉ.जितेंद्र सिंह ने गतवर्ष नवंबर में मोबाइल फोन के जरिए जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए उक्त तकनीक का शुभारंभ किया था।

इसके बाद अब कार्मिक और पेंशन मंत्रालय ने जीवन प्रमाणपत्र डिजिटली जमा कराने को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत सभी पंजीकृत पेंशन भोगी संघ, बैंक, सीजीएचएस वेलनेस केंद्रों को निर्देश दिए गए हैं कि वे पेंशनभोगियों के जीवन प्रमाणपत्र डिजिटल तरीके से जमा कराने के लिए विशेष शिविर लगाएं।

इसी कड़ी में देहरादून में 22 नवंबर को एसबीआई की मुख्य शाखा में पेंशनभोगियों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दौरान सभी पेंशनर्स डिजिटल माध्यम से जीवन प्रमाणपत्र जमा भी करा सकते हैं। डिजिटल तरीके से पहली बार फेस ऑथेंटिकेशन के लिए आधार कार्ड, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पीपीओ नंबर, बैंक खाता नंबर साथ लाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
error: Content is protected !!