जोगेंद्र मावी, ब्यूरो
हरिद्वार। किसानों ने कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद को ज्ञापन सौंपकर गन्ना मूल्य घोषित करने, भुगतान समय पर करने, फसलों का मूल्य दस प्रतिशत बढ़ाने, ​बिजली फ्री करने आदि की मांग उठाई। स्वामी यतीश्वरानंद ने किसानों की समस्या सुनकर समाधान का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा की केंद्र और राज्य सरकार किसानों के लिए गंभीर है। उन्होंने कहा कि चीनी मिल भी पैराई सत्र जल्द ही शुरू करने जा रही है।
बृहस्पतिवार को वेद मंदिर आश्रम में कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद से भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह गुर्जर और प्रदेश अध्यक्ष सोमदत्त शर्मा के नेतृत्व में भारी संख्या में किसानों ने मुलाकात की। किसानों ने मांग उठाई कि गन्ना मूल्य प्रति क्विंटल 450 रुपये घोषित किया जाए और भुगतान भी समय पर हो। प्रत्येक वर्ष फसल का मूल्य 10 प्रतिशत बढ़ाया जाए। प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी दी जाए। किसानों को बिजली निशुल्क मिले। कृषि बिलों में संशोधन किसानों से विचार विमर्श करके किया जाए। गन्ना तोल केंद्रों पर किसानों के लिए सुविधाएं हो। राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह गुर्जर और प्रदेश अध्यक्ष सोमदत्त शर्मा ने कहा कि किसानों की समस्या के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को गंभीर होना होगा, तभी किसानों की स्थिति में सुधार होगा।
कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने किसानों की समस्या सुनकर कहा कि जल्द ही गन्ना मूल्य घोषित हो जाएगा और उत्तर प्रदेश से अधिक ही घोषित होगा। उन्होंने कहा कि उर्वरकों, ​कीटनाशक, यंत्र आदि पर सब्सिडी दी जा रही है। जल्द ही चीनी मिलों को संचालन की प्रक्रिया भी शुरू कराई जाएगी।
इस मौके पर पंडित पितांबर, चिरंजीव सहगल, मुकेश अग्रवाल, मईनूद्दीन, भजन सिंह, नौशाद, साुखबीर सिंह, शुभम कुमार, अरुण शर्मा, नरेंद्र चौहान, सौरभ चौहान, राम अवतार सिंह, सत्यपाल, भूरा, रामपाल, प्रीतम सिंह, मदन सिंह, नरेंद्र चौहान आदि शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
error: Content is protected !!