सैंपल भरते हुए जिला खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी कपिल देव।

जोगेंद्र मावी, ब्यूरो
हरिद्वार। हरिद्वार शहर एवं आसपास के क्षेत्रों से खाद्य पदार्थों के सैंपल जांच में फेल हो गए हैं। वे मानक पूरा नहीं कर सके। सैंपल फेल होने पर जिला खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी संदीप मिश्रा और कपिल देव ने एडीएम कोर्ट में वाद दायर किया है। वहीं, दीपावली के मद्देनजर 6 पदार्थों के सैंपल भरे गए।
पिछले साल दीपावली पर खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी संदीप मिश्रा ने रावली महदूद से सरसों के तेल के दो सैंपल भरे थे। ये सैंपल रिटेल आउटलेट से लिए थे। दोनों के सैंपल फेल होने की रिपोर्ट आई तो कंपनियों को नोटिस जारी किए। नोटिस का जवाब न देने पर सरसों का तेल पैकिंग करने वाली कंपनियों के खिलाफ एडीएम कोर्ट में मुकदमा दायर किया है।
वहीं, नगर निगम के अधिकारी कपिल देव द्वारा भरे गए सैंपलों में तीन पदार्थों के सैंपल फेल हो गए। जिनमें दूध, सोन पपड़ी, ड्राई फ्रूट के सैंपल फेल हो गए। वे अधोमानक के अनुसार खरे नहीं उतरे। जिस पर कपिल देव ने तीनों कंपनियों के खिलाफ वाद दायर किया।
विभागीय अधिकारियों ने चलाया सैंपलिंग अभियान
जिला खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने अभियान चलाते हुए 6 सैंपल भरे। जिनमें संदीप मिश्रा ने चार सैंपलों में तीन मिठाई और एक दूध का लिया। वहीं, कपिल ​देव ने एक कलाकंद का और एक चॉकलेट आर्यनगर से भरा। उन्होंने बताया कि सभी सैंपलों को जांच के लिए रूद्रपुर लैब में भेज दिया है।
जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरएस पाल ने मिष्ठान विक्रेताओं को चेतावनी दी है कि कुछ मुनाफे के चक्कर में लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ न करें। शुद्ध और ताजा मिष्ठानों की बिक्री करें, इससे छवि अच्छी होगी और लोगों का स्वास्थ्य सुरक्षित रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
error: Content is protected !!