हमारे संवाददाता
हरिद्वार। कांवड़ के डीजे पर गाने बजाने को लेकर गुर्जर— जाट बिरादरी के दो समूहों के बीच झड़प में एक युवक को गोली लग गई। मामला बढ़ने पर पुलिस ने कमान संभाली। छिटपुट घटनाओं पर डीजे संचालक की शिकायत पर कोतवाली मंगलौर में मुकदमा दर्ज किया गया। संघर्षपूर्ण घटना पर हरिद्वार पुलिस ने एहतियातन कदम उठाते हुए गुर्जर और जाट बिरादरी के गणमान्य लोगों के साथ बैठक की। बैठक में पुलिस ने दूसरों की भावनाओं का सम्मान करते हुए समाजिक सौहार्द बनाए रखने की अपील की। जिस पर समाज के जिम्मेदार और गणमान्य लोगों ने शांति व्यवस्था बनाए रखने में पूर्ण सहयोग का पुलिस प्रशासन से वादा किया।
दो दिन पूर्व कांवड़ में हरिद्वार से हर साल की भांति बाहरी राज्यों से आए हुए कांवड़िए अपने-अपने डीजे एवं कांवड़ के साथ-साथ चलते हैं। जिसमें कई डीजे सोशल मीडिया पर पॉप्युलर होने के लिए कुछ डीजे (कसाना, अमर, सार्जेंट रावण) नारसन पहुंचे। जहां एक डीजे में एक जातिगत गाना बजने पर दूसरी जाति ने एतराज जताया जिस कारण दोनों पक्षों में झगड़ा हो गया। धीरे-धीरे मामला लड़कों के ग्रुप में फैलता गया और दो बिरादरियों में आपसी संघर्ष जैसी स्थिति बन गई जिसमें छुटपुट घटनाएं हुई डीजे वाले की तहरीर के आधार पर 30-40 अज्ञात लोगों के खिलाफ कोतवाली मंगलौर में अभियोग पंजीकृत हुआ। मेघा सकरपुर उत्तर प्रदेश पुरकाजी थाना क्षेत्र में एक बिरादरी के लोगों द्वारा दूसरे बिरादरी के लड़के को घेर कर गोली मारने की सूचना हरिद्वार मंगलौर पुलिस को भी प्राप्त हुई स्थिति को तनावपूर्ण होता देख नारसन में उत्तर प्रदेश व मंगलौर निवासी दोनों बिरादरियों के जिम्मेदार लोगों के द्वारा मीटिंग आयोजित की गई।
डीजे पर गाने बजाने जैसी मामूली बात/विवाद को लेकर गैरजिम्मदाराना कृत्य/पोस्ट द्वारा दोनों समाज के बीच खाई पैदा करने वालों को पुलिस द्वारा कड़ी चेतवानी दी गई है। मिटिंग के दौरान दोनों बिरादरी के मौजूद लोगों से शांति सद्भाव बनाए रखने की अपील की गई। सम्मानित जनप्रतिनिधियों एवं प्रबुद्ध जनों ने कहा कि शरारत करने वाले और गुंडा एलिमेंट के साथ वे लोग कदापि खड़े नहीं है। विवाद की आड़ में आपराधिक कृत्य किया गया है उन पर सख्त कार्रवाई के लिए दोनों समाज के लोग एक साथ खड़े हैं तथा माहौल खराब करने वालों पर सख़्त कार्रवाई हो पर सहमति जताई।
तनाव का माहौल उत्पन्न होने के चलते पुलिस प्रत्येक पहलू पर बारीकी से नजर रखे हुए है साथ ही पुलिस उन सभी को चिन्हित कर रही है जिनके द्वारा सोशल मीडिया में अलग-अलग तरीके से भ्रामक, भड़काऊ और शांति व्यवस्था में प्रभाव डालने वाले संदेश भेजे गए हैं। उपद्रव फैलाने की साजिश करने वाले सभी गुंडा तत्वों को चिन्हित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
error: Content is protected !!