उत्तराखंड प्रहरी, ब्यूरो
नरसिंहगढ़/भोपाल। वरिष्ठ पत्रकार एवं भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक पांडे ने कहा कि भारत में सहकारिता के माध्यम से ही पत्रकारिता का उदय हुआ है। मार्तण्ड समाचार पत्र इसका पहला उदाहरण था। उसके बाद भी देश में अनेकों समाचार पत्र कोऑपरेटिव सोसाइटी के माध्यम से प्रकाशित किए गए। सहकारी आंदोलन में पत्रकारिता का अहम योगदान है। आज पुनः सहकारी आंदोलन को मजबूत करते हुए पत्रकारों को अपनी आर्थिक और सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ानी होगी।
अशोक पांडेय नरसिंहगढ़ में भारतीय श्रमजीवी पत्रकार संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित कर रहे थे। आयोजन जर्नलिस्ट्स यूनियन आफ मध्य प्रदेश जम्प द्वारा किया गया। आयोजन के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक मोहन शर्मा ने कहा कि सकारात्मक पत्रकारिता के माध्यम से समाज को दिशा मिलती है। आपने पत्रकारों को नरसिंहगढ़ के पर्यटन स्थलों का प्रचार प्रसार करने का आग्रह करते हुए कहा कि कलम में शक्ति है जो देश को नई दिशा दे सकती है। अपने पहले कार्यकाल के दौरान विधायक मोहन शर्मा ने नरसिंहगढ़ महोत्सव प्रारम्भ करवाया था।
मार्केटिंग सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष सुरेश शर्मा ने देश के उत्थान में सहकारिता का बड़ा योगदान बताया और भारतीय सहकारिता में पत्रकारिता की अहम भूमिका की सराहना की। कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आये पत्रकार साथियों ने सम्मान भी राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक पांडेय, महासचिव शहनवाज़ हसन, जम्प के प्रदेश अध्यक्ष डॉ नवीन आंनद जोशी और मार्केटिंग सोसायटी के अध्यक्ष सुरेश शर्मा द्वारा किया गया। संचालन राष्ट्रीय महासचिव शाहनवाज हसन ने किया। इससे पूर्व जर्नलिस्ट्स यूनियन ऑफ मध्य प्रदेश के तत्वाधान में राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल देशभर के पत्रकारों के लिए मध्यप्रदेश सरकार के स्वास्थ मंत्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल ने ‘चाय पर चर्चा’ के लिए निमंत्रण दिया। नरेंद्र पटेल ने बताया कि मध्य प्रदेश सरकार पत्रकारों के लिए 20,000 रुपये पेंशन, पत्रकार के माता पिता और बच्चों के लिए स्वास्थ बीमा, पत्रकारों को आवास के लिए कम दर पर 25 लाख रुपये ऋण जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश में पत्रकारों के विरूद्ध फर्जी मुकदमे दर्ज नहीं होते, यह राष्ट्रीय स्तर पर पत्रकारों के लिए कार्य करने वाली संस्थाओं की रिपोर्ट से पता चलता है।
राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, बंगाल, झारखंड, कर्नाटक, गोवा, दिल्ली, राजस्थान एवं तमिलनाडू आदि जगहों से गिरिधर शर्मा, नितिन चौबे, एसएन श्याम, शैलेश्वर पांडा, आर चंद्रिका, नवीन पांडे, राजकिशोर सिंह, संजय आर्य, अमित कुमार गुप्ता, शमीना नसरीन, संजय पांडे, संजीव समीर, श्रीकांत काकतीकर, अजय कुमार, इंदु बंसल, नवीन बंसल, सुखनन्दन बंजारे, दिलीप कुमार, कमलेश सिंह राजपूत, थंगामणि, बनीब्रत करार, शिबू निगम, प्रभाकर धागे, डॉ नवीन, आनंद जोशी, डॉ. अरुण सक्सेना, डॉ कमल आलोक प्रसाद, राहुल सक्सेना, शालू गोस्वामी, वैभवी निगम, लक्ष्मण सिंह रावत, भूपेंद्र मिस्त्री, राव भूपेंद्र सिंह, अशोक गुर्जर, मनोज अहिरवार, नितिन योगी आदि पत्रकार शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
error: Content is protected !!