Sun. Sep 15th, 2019

देश—विदेश के पर्यटकों के लिए हरिद्वार बनेंगा आकर्षण का केंद्र 

1 min read

नवीन चौहान
देश—विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हरिद्वार का 52 शक्तिपीठ थीम पार्क बनेंगा। इस पार्क को बेहद ही भव्य तथा इको फ्रेंडली बनाया जायेगा। हरिद्वार के नक्षत्र वाटिका के समीप भूमि का चयन पर्यटन विभाग ने कर लिया है। जिसके बाद वन विभाग से एनओसी की कवायद शुरू कर दी गई है।

जिलाधिकारी हरिद्वार दीपेन्द्र चैधरी ने कलेक्ट्रेट सभागार में वृहद 52 शक्तिपीठ थीम पार्क की स्थापना सम्बन्धी बैठक ली। बैठक में जिला पर्यटन अधिकारी सीमा नौटियाल ने बताया कि उत्तराखण्ड के प्रत्येक जनपद में एक नवीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन विकसित किये जाने हेतु ’13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन’ योजना के अन्तर्गत जनपद हरिद्वार में वृहद बावन (52) शक्तिपीठ थीम पार्क की स्थापना किये जाने हेतु नवीन पर्यटन स्थल के रूप में ग्राम देवपुर अहतमाल तहसील हरिद्वार के अन्तर्गत नक्षत्र वाटिका के समीप भूमि चयनित की गयी है। यह भूमि वन विभाग के स्वामित्व की है। वन विभाग से अनापत्ति आदि के सम्बन्ध में विचार विमर्श किया गया।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार की इस अति महत्वपूर्ण योजना को समयबद्ध एवं प्राथमिकता के आधार पर प्रभावी रूप से क्रियान्वयन करवाये जाने हेतु ठोस कार्य योजना तैयार कर ली जाये, जिससे शीघ्र कार्य प्रारम्भ हो सके। कार्ययोजना तैयार करने के सम्बन्ध में एवं योजना के अंतर्गत  इको फ्रेंडली तकनीक से यात्रियों, पर्यटकों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर आधारभूत सुविधाओं का निर्माण कराया जाये। कार्य हेतु कार्यदायी संस्था सिंचाई विभाग को ठोस कार्ययोजना/डीपीआर तैयार किये जाने तथा जिला पयर्टन अधिकारी को वन विभाग से भूमि स्थांतरण हेतु प्रस्ताव तैयार कर प्रेषित करने को कहा। प्रस्ताव के साथ योजना का काॅसेप्ट प्लाइन भी वन विभाग और सिंचाई विभाग को दिये जाने की बात कही। सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया गया।
बैठक में मुख्य नगर अधिकारी नगर निगम उदय सिंह राणा, अधिशासी अभियंता सिंचाई खण्ड हरिद्वार पुरषोत्तम कुमार, तहसीलदार आशीष घिल्डियाल, वन विभाग से महेश प्रसाद सेमवाल, रणवीर सिंह रावत उपस्थित रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!