Mon. Oct 21st, 2019

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आईआईटी रूड़की के वार्षिक दीक्षांत समारोह में पहुंचे

1 min read

नवीन चौहान
महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रूड़की आईआईटी के वार्षिक दीक्षांत समारोह में पहुंच गए है। राष्ट्रपति की एक झलक देखने को भारी संख्या में लोग सड़कों पर उमड़ गए। हालांकि पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की हुई है।


शुक्रवार सुबह नौ बजकर 15 मिनट पर महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वायुसेना के विमान से जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंच गए। जहां राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, केंद्रीय मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक व देहरादून के मेयर सुनील गामा ने उनका स्वागत किया। इस दौरान एयरपोर्ट पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई थी।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सुबह 10 बजे रुड़की पहुंचे। आईआईटी रुड़की के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया। दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि आईआईटी अपनी गुणवत्ता के लिए जाने जाते हैं। भारत ने विज्ञान के क्षेत्र में नई ऊचाईयों को छुआ है। उन्होंने चंद्रयान-2 का उदाहरण देते हुए कहा कि भारत के वैज्ञानिकों ने अपनी योग्यता और ताकत का परिचय करा दिया है, हम किसी से कम नहीं हैं। कार्यक्रम के इस दौरान 2029 छात्र-छात्राओं को उपाधि प्रदान की जाएगी। इनमें 1018 यूजी, 702 पीजी और 309 पीएचडी डिग्री शामिल हैं। समारोह में पहली बार इंजीनियरिंग एंड साइंस के क्षेत्र में उत्कृष्ट शोध कार्यों के लिए पीएचडी कर चुके तीन छात्रों को डॉक्टरल एक्सीलेंस अवार्ड प्रदान किया जायेगा। महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आईआईटी के कार्यक्रम के बाद हरिद्वार के कनखल स्थित हरिहर आश्रम पहुचेंगे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!