Mon. Oct 21st, 2019

पोस्ट ऑफिस की इन तीन योजनाओं से होगा आपको फायदा

1 min read

मोदी सरकार की इस योजना से होगा आपको फायदा

सोनी चौहान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश का विकास करने को लेकर पूरी तरह से संजीदा है। मोदी ने भारत के साधारण से साधारण व्यक्ति को भी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है। ग्रामीण परिवेश के लोगों को आर्थिक फायदा देने के लिए पोस्ट ऑफिस को सशक्त बनाया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस की इन तीन योजनाओं से जहां आपको होगा फायदा वही अच्छे ब्याज दर के साथ लोन की सुविधा भी मिलेगी।

बताते चले कि महंगाई के इस दौर में हर कोई अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहता है। सभी लोग अपना पैसा बढाने का प्रयास करते हैं। ऐसे में हम आज आपको पोस्ट ऑफिस की तीन ऐसी योजनाओं के बारें मं बताते जा रहें है, जहां निवेश करने से आपको मोटा मुनाफा होगा।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से आपको निश्चित अवधि में अच्छा रिटर्न मिलेगा और कॉफी फायदा होगा। इस योजना के तहत आपको सालाना 8.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है और आपको ब्याज तिमाही आधार पर मिलेगा। इस योजना के तहत आप अधिकतम 15 लाख रूपये तक का निवेश कर सकते है। योजना का मेच्यारिटी पीरियड पांच साल का है। हालांकि इसके तहत एक साल के बाद भी प्रीमेच्योर विदड्रॉल पर जमा राशि का 1.5 फीसदी शुल्क लिया जाता है। वहीं दो साल बाद एक फीसदी राशि कटती है। खास बात यह है कि आप जब चाहें अपना खाता दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी करा सकते है। साथ ही आप अपने खाते में किसी को नॉमिनी भी बना सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस के पब्लिक प्रविडेंट फंड खाते से आम लोगों को काफी फायदा होता है। इस खाते में आपको एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रूपये जमा करने होंगे। ध्यान रहे कि इसके तहत आप एक साल में 1.5 लाख रूपये से ज्यादा जमा नहीं करा सकते है। इसका मैच्योरिटी पीरियड 15 साल है। इसके तहत आपको सालाना आठ फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इसकी सबसे खास बात यह है कि आप महज 100 रूपये में पब्लिक प्रविडंट फंड खाता खुलवा सकते हैं। इतना ही नहीं, इनकम टैक्स ऐक्ट के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स फ्री होता है। इसके साथ ही खाता खुलने के तीसरे वित्त वर्ष से आपको लोन की सुविधा भी मिलेगी।

सुकन्या समृद्धि खाता आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इस स्कीम के तहत खाता खोलने के लिए एक वित वर्ष मं कम से कम एक हजार रूपये और अधिकतम 1.5 लाख रूपये की जरूरत होती है ब्याज की बात करें, तो इस स्कीम में आपको सालाना 8.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। खास बात ये है इस स्कीम के तहत आप एक माह या एक साल में कितनी भी बार पैसे जमा कर सकते हैं। ध्यान रहे कि अगर किसी भी वित्त वर्ष मं आपके खाते में एक हजार रूपये जमा नहीं होते है, तो आपका खाता बंद हो जायेगा। ऐसी स्थिति में आप पर जुर्माना लगेगा, जिसके बाद आपका खाता दोबारा शुरू होगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!