Mon. Oct 21st, 2019

ये मशीन पहचान करेंगी डेंगू और जापानी बुखार, निशुल्क होगी जांच

1 min read

dm sabin bansal

नवीन चौहान
बदलते मौसम में डेंगू की बीमारी एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। किसी भी क्षेत्र में मच्छरों की तादात और गंदगी डेंगू को बढावा देती है। लेकिन नैनीताल डीएम सविन बंसल की पहल पर डेंगू का सरकारी अस्पताल में समुचित इलाज कराने की व्यवस्था बनाने के लिए लंबे अरसे से खराब पड़ी एलीजा मशीन को दुरस्त कराया गया है।
डीएम सविन बंसल ने जानकारी दी कि सोबन सिंह जीना बेस चिकित्सालय की लम्बे अरसे से खराब एलीज़ा मशीन ठीक करा दी गई है। इस मशीन से डेंगू तथा जापानी बुखार की जाॅच होती है। अभी तक डेंगू एवं जापानी बुखार का परीक्षण केवल सुशीला तिवारी चिकित्सालय द्वारा किया जा रहा था, लेकिन अब बेस अस्पताल द्वारा भी आगामी 26 अगस्त से डेंगू व जापानी बुखार की जाॅच प्रारंभ कर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि एलीज़ा मशीन में प्रयोग होने वाली किट की व्यवस्था स्वास्थ्य निदेशालय के माध्यम से करा दी गयी है, यथाशीघ्र बेस अस्पताल में पहुॅच जायेगी।
श्री बंसल ने चिकित्साधीक्षक एवं टैक्नीशियन को निर्देशित किया है कि वह किट प्राप्त होते ही डेंगू तथा जापानी बुखार का प्राथमिकता के आधार पर परीक्षण प्रारम्भ करें। उन्होंने जन साधारण से अपील की है कि वह परीक्षण हेतु बेस अस्पताल से सम्पर्क कर सकते हैं, यह दोनो जाॅच निःशुल्क की जायेंगी। गौरतबल है कि काफी लम्बे समय से बेस अस्पताल की एलीज़ा मशीन खराब पड़ी हुई थी। जन स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील जिलाधिकारी की तत्परता एवं संवेदनशीलता के चलते यह मशीन ठीक हुई है। निश्चय ही इसका लाभ मरीजों को मिलेगा, वहीं एसटीएच पर भी दबाव कम होगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!