Mon. Nov 18th, 2019

टीन ऐज के बच्चों के लिए डीपीएस में जागरूकता मुहिम

1 min read

नवीन चौहान
टीन ऐज के बच्चों के स्वस्थ शरीर में होने वाले शारीरिक बदलाव को ध्यान में रखते हुए डीपीएस में कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों के लिए तीन दिवसीय स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
उत्तराखण्ड आयुर्वेदिक कॉलेज की सहायक प्रोफेसर डॉ मनीषा दीक्षित ने छात्र छात्राओं को इस आयु में होने वाले शारीरिक व मानसिक बदलावों के बारे में विस्तार से बताया। बच्चों ने भी बढ़चढकर इसमें प्रतिभाग किया तथा कई प्रश्न पूछे।
डॉ मनीषा दीक्षित ने विद्यार्थियों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए बताया कि इस आयु में होने वाले बदलाओं से घबराने की जरूरत नही हैं बल्कि इन हार्मोनल बदलाओं समझकर, अपने खानपान, व क्रिया कलापों को संतुलित एवं व्यवस्थित कर स्वस्थ युवावस्था के लिए तैयार होना अत्यंत आवश्यक है।
बच्चों को खान पान हेतु जागरूक करते हुए उन्होनें बताया कि दिन में तीन समय हैल्दी भोजन अवश्य करें जिनमें उचित एवं संतुलित मात्रा में फाईबर, प्रोटिन एवं वसा हो साथ उचित मात्रा में पानी पीने, अधिक शुगरवाले एवं पैक्ड खाद्य पदार्थो से परहेज एवं सीमित करने की सलाह दी। उन्होंने योग व ध्यान लगाने की विधियां भी बताई जो उन्हें पढ़ाई एवं मेमोरी को बढ़ाने में सहायक हों। उन्होंने मोबाईल, टीवी तथा अन्य गैजेट्स के प्रयोग को सीमित करने तथा शारीरिक व्यायाम तथा खेलकूद को अपने दैनिक जीवन में अपनाने की सलाह दी।
डीपीएस रानीपुर मिडि़ल विंग की मुख्य अध्यापिका श्रीमती उमापाण्डेय ने बताया आजकल बच्चों में विशेषकर टीन ऐज में आते हुए बच्चें अपने शारीरिक व मानसिक बदलावों के प्रति सहज नही हो पाते हैं तथा विभिन्न प्रकार की भ्रांतियां उनके मन में घर कर लेती हैं साथ ही खराब जीवन शैली तथा उचित मार्ग दर्शन ना होने के कारण मोटापा, हाईपरटेंशन तथा अन्य विकारों के भी वे शिकार हो रहें हैं।इन्ही बातों को ध्यानमें रखतेहुए विद्यालय द्वारा यह स्वस्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया है जो अगले दो दिनों तक चलेगा जिसमें कल कक्षा 7 एवं दिनांक 10 मई को कक्षा 6 के लिए इस स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!