Sun. Dec 15th, 2019

हरिद्वार हरकी पैड़ी मार्ग पर एक शानदार दुकान

1 min read

नवीन चौहान
हरिद्वार में एक अनोखी दुकान है। जिसमें आपकी पसंद का सभी सामान है। इसके अलावा इस दुकान संचालक की सबसे बड़ी खूबी ये है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वच्छता की मुहिम को पूरा करने और मां गंगा की सेवा करने में महती भूमिका अदा कर रहे है। जी हां हरिद्वार के हरकी पैड़ी से चंद कदमों की दूरी पर स्थित श्री सांई गंगा शॉपिंग मॉल स्वच्छ भारत मिशन को पूरा करने में अहम भूमिका निभा रहा है। इस मॉल के संचालक गगन नामदेव हरिद्वार की पवित्रता को बरकरार रखने और साफ सफाई में अहम योगदान दे रहे है। इस दुकान के बाहर बाकायदा एक बड़ा डस्टबीन रखा गया है। वही दूसरी ओर जहां तमाम दुकानदारों ने सड़कों पर अतिक्रमण किया हुआ है। वही ये पहली दुकान है जिसका सभी सामान अंदर रखा है और स्वच्छता संदेश दुकान के बाहर लगे है।
हरिद्वार हरकी पैड़ी मार्ग पर जाट धर्मशाला के ठीक सामने श्री सांई गंगा शॉपिंग मॉल है। इस मॉल में बच्चे, बूढ़े, जवान और महिलाओं के लिए सभी वैरायटी के सर्दी और गर्मी के कपड़े उपलब्ध है। बहुत की किफायती दामों पर यहां सभी सामान है। लेकिन इस मॉल में कई खास बात भी है। जिनको जानना बहुत जरूरी है। इस मॉल के संचालक गगन नामदेव मां गंगा के अनन्य भक्त है। इसीलिए उन्होंने मॉल के बाहर कई प्रकार के स्लोगन से लगे बोर्ड लगाए हुए है। इन तमाम स्लोगन में स्वच्छ भारत मिशन को पूरा करने के संदेश दिए गए है। सभी गंगा भक्तों को हरिद्वार को साफ—सफाई के लिए प्रेरित करने वाले ये स्लोगन आकर्षित करते है। वही दुकान के बाहर कोई अतिक्रमण नही है। करीब एक दशक से भी पुराने इस मॉल में कई बेहतरीन वैरायटी के कपड़े है। लेकिन इसमें भी सबसे खूबसूरत और आकर्षित करने वाली एक टी
शर्ट है। जिसमें मां गंगा और हरकी पैड़ी का प्रचार—प्रसार किया गया है। जब न्यूज127 की टीम ने मॉल के स्वामी गगन नामदेव से बातचीत की तो उन्होंने मां गंगा के प्रति अपनी आस्था के बारे में बताया। हमारा शहर देवभूमि है। हमने दुकान ना बनाकर इसे मंदिर की तरह बनाया है। इसी के लिए एनजीटी के नियमों का पालन किया है। कपड़ों के थैलों का प्रयोग करते है। इसी के अलावा सभी श्रद्धालुओं को गंगा में गंदगी ना फैलाने की अपील करते रहे है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!