बदरीनाथ धाम में उत्तर प्रदेश का पर्यटक आवास गृह बनेगा, सीएम योगी ने किया शिलान्यास

politics उत्तराखंड सरकारी योजनाएं हरिद्वार


नवीन चौहान
प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बद्रीनाथ धाम में हैलीपैड के समीप 4010 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बनने वाले उत्तर प्रदेश पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास किया। बद्रीनाथ धाम में 11.09 करोड़ की लागत से 40 अतिथि कक्ष के उत्तर प्रदेश पर्यटक आवास गृह निर्माण अगले साल नए सीजन से शुरू होगा।
शिलान्यास करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के प्रयास से मुझे कई वर्षो के बाद भगवान बद्री केदार के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पर्यटन विकास की दृष्टि और श्रद्वालुओं की श्रद्वा को ध्यान में रखते हुए आज की आवश्यकता के अनुरूप उत्तराखंड के चारो धामों का विकास जिस नई ऊंचाई को छूते हुए दिखाई दे रहा है वह अत्यंत सराहनीय और अभिनंदनीय है। उन्होंने उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के विकास के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की।
प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंन्द्र सिंह रावत एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बद्रीनाथ धाम पहुंचकर भगवान बद्री विशाल के दर्शन एवं पूजा अर्चना कर पूरे देश और प्रदेश की खुशहाली के लिए प्रार्थना की। मंदिर परिसर में प्रवेश करने पर मंदिर के तीर्थ पुजारियों ने उनका स्वागत किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने मंदिर गर्भगृह में भगवान विष्णु की आराधना की। मंदिर परिसर में मुख्यमंत्री ने श्रद्वालुओं और स्थानीय जनता का अभिवादन भी किया।
जल्द होगा परिसं​पत्तियों का निवारण
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के बीच पिछले 18-20 वर्षो से बहुत से विवाद चले आ रहे थे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेद्र सिंह रावत जी ने अपने रचनात्मक और सकारात्मक पहल से इन सभी समस्याओं का समाधान करने में सफलता प्राप्त की है। इसके परिणाम स्वरूप ही हरिद्वार में अलकनंदा होटल जो उत्तर प्रदेश पर्यटन निगम का था, दोनों राज्यों की आपसी सहमति से अलकनंदा होटल उत्तराखंड सरकार को सौंपेंगे और उत्तर प्रदेश सरकार उसीके बगल में एक नया भागीरथी पर्यटन आवास गृह बनाएगा। इस अतिथि गृह का निर्माण लगभग पूर्ण हो चुका है और कुंभ से पहले इसे जनता को समर्पित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री श्री योगी ने कहा कि उत्तराखंड मेरे लिए नया क्षेत्र नही है। यह मेरी जन्मभूमि भी है। मैने अपना बचपन उत्तराखंड में ही बिताया है और जब भी मुझे उत्तराखंड आने का अवसर मिलता है तो मुझे बहुत अतंहकरण से आनंद की अनुभूति होती है। पिछले तीन दिनों से न केवल यहां के तीर्थ स्थलों के दर्शनों का सौभाग्य अर्जित कर रहा हॅू बल्कि यहाॅ के पकवानों का भी आनंद ले रहा हूं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश पर्यटन आवास गृह निर्माण कार्य नए सीजन के साथ प्रारम्भ किया जाएगा और एक वर्ष के अंदर इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। कहा कि भगवान बद्रीनाथ जी के धाम को अनेक संतों एवं योगियों ने अपनी साधना और तप से पवित्र किया है और यह योगीराज सुन्दरनाथ जी की भी तपस्थली रही है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के साथ साथ पूरे देश के श्रद्वालुओं को यहाॅ पर पर्यटन और आवास की बेहतर सुविधा मिलने के साथ साथ यहाॅ के अनेक तीर्थ स्थलों के दर्शनों का सौभाग्य प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार उत्तराखंड सरकार के साथ विकास और पर्यटन की सभी संभावनाओं के साथ मिलकर कार्य करेंगी।
पर्यटन आवास गृह बनने से बढ़ेंगे यात्री
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि बद्रीनाथ धाम में उत्तर प्रदेश के पर्यटन आवास गृह का शिलान्यास एक बडी उपलब्धि है। देशभर से श्रद्वालु एवं पर्यटक यहां आते हैं, इस पर्यटक आवस गृह के बनने से उनके लिए एक और सुविधा बढ जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश आज विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ रहा है। इस अवसर मुख्यमंत्री ने राज्य के सीमांत जनपद चमोली में भारी बर्फवारी से पर्यटकों के आवगमन में हो रही असुविधाओं को दूर करने के लिए स्नोकटर मशीन उपलब्ध कराने की घोषणा भी की।

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने किया स्वागत
जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ए्वं राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंन्द्र सिह रावत को मोमेंटो एवं सीमांत जनपद के स्थानीय उत्पाद भेंट कर बद्रीनाथ धाम पधारने पर स्वागत किया। इस दौरान मंच पर मौजूद सभी अतिथियों का भी स्वागत किया गया।
माणा बार्डर पर जवानों को किया मिष्ठान वितरण
शिलान्यास कार्यक्रम के बाद दोनों प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों ने माणा गांव से आगे माणा पास जाने वाली सड़क पर लगभग 5 किमी दूर तक भ्रमण कर बीआरओ के कमांडिग आफिसर कर्नल मनीष कपिल से बाॅडर एरिया की सड़क के बारे में जानकारी भी ली। दोनों मुख्यमंत्रियों ने माणा में आईटीबीपी, आर्मी तथा बीआरओ के जवानों से भी मिले और मिष्ठान वितरण करते हुए उनका उत्साह बर्धन किया। इसके बाद दोनों मुख्यमंत्रियों ने माणा गांव से आगे सरस्वती नदी के ऊपर बने भीमपुल तक पैदल भ्रमण कर तीर्थ स्थलों की जानकारी भी ली।
बद्रीनाथ धाम में लगभग 20 नाली भूमि पर 11.09 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश पर्यटक आवास गृह का निर्माण किया जाएगा। प्रकृति ने भी सीएम योगी आदित्यनाथ का स्वागत किया। सोमवार को बद्री-केदार सहित उच्च हिमालयी क्षेत्रों में खूब बर्फबारी हुई।
कार्यक्रम में ये रहे मौजूद
भ्रमण कार्यक्रम के दौरान शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, उत्तर प्रदेश के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अविनाश अवस्थी, एसीएस संजय सिंह, ओएसडी आरबीएस रावत, भाजपा जिला अध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट सहित जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया, पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान, मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे, एसडीएम अनिल कुमार चनियाल सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *