ज्वालापुर में सड़कों पर बहता रहा सीवर, आक्रोशित व्यापारी उतरे सड़क पर, लेकिन कोई असर नहीं

कारोबार हरिद्वार


नवीन चौहान
ज्वालापुर के कटहरा बाजार में लंबे समय से सीवर लाइन चौक होने से सीवर सड़कों पर बहता रहता है। व्यापारियों सालभर से समस्या उठे रहे हैं, लेकिन विभागीय अधिकारियों पर कोई असर नहीं हो रहा है। जल संस्थान, अमृत गंगा के साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों के सामने व्यापारी अपनी समस्या उठा चुके हैं, लेकिन कोई भी कार्रवाई करने को तैयार नहीं है। व्यापारियों ने कुंभ कार्य न होने पर भी आक्रोश जताया।
शनिवार की सुबह से फिर कटहरा बाजार की सड़कों पर सीवर बहता रहा। इससे आक्रोशित व्यापारियों ने जल संस्थान के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की। शहर व्यापार मंडल ज्वालापुर के अध्यक्ष विपिन गुप्ता और महामंत्री विक्की तनेजा के नेतृत्व में बाजार में सीवर से फैली गंदगी व अव्यवस्था के विरोध में जल संस्थान के सीवर विभाग के विरुद्ध नारेबाजी की व घोर अव्यवस्था पर आपत्ति जताई। शहर अध्यक्ष विपिन गुप्ता ने कहा कि सुबह जब 10 बजे बाजार खुला और व्यापारी अपनी-अपनी दुकानों पर आए तब एक सीवर का चैंबर बाजार के बीचों बीच फैल हुआ मिला। इससे पूरे बाजारों व दुकानों में बदबू फैल गई। इसकी सूचना विभाग के अवर अभियंता, अधिशासी अभियंता को फोटो के साथ दी गयी, लेकिन दोपहर बाद तक कोई कर्मचारी नहीं भेजा।
महामंत्री विक्की तनेजा ने कहा कि एक ओर कुम्भ मेले के कार्य प्रगति पर है, कोरोना, बर्ड फ्लू, जैसी बीमारियों से बचाव के लिए सरकारे संघर्ष कर रही है, दूसरी तरफ ज्वालापुर शहर चारों ओर से उपेक्षा का शिकार है, न कोई जन प्रतिनिधि ज्वालापुर के लिए गंभीर है, न प्रशासन। ज्वालापुर सरकार को सर्वाधिक राजस्व जमा करवाने वाला व्यवसायिक नगर है, सभी जाति, वर्ण यहां निवास करते है। पूर्व वर्षों में कुम्भ के कार्यों में 6-6 महीने सीवर कार्य ज्वालापुर मे करवाये जाते थे। नाले तक साफ होते थे, बिजली का कार्य होता था, सड़कें बनती थी, लेकिन इस बार कुंभ के कार्यों के काफी हद तक ज्वालापुर नगर उपेक्षित है। इस मौके पर आशीष मेहता, गौरव गोयल, अनिरुद्र मिश्रा, वासु मेहता, गौरव जय सिंह, लोकेश कुमार, शाहिद, राजीव चौहान, अमित गुप्ता, दानिश, नंदकिशोर, संदीप सांसरिया, पंकज वर्मा आदि शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *