कुंभ-2021ः मेला क्षेत्र में 749 करोड़ के 166 कार्य अंतिम चरण में, 20 जनवरी अंतिम डेड लाइन घोषित

उत्तराखंड सरकारी योजनाएं हरिद्वार

नवीन चौहान
कुंभ-2021 मेले से संबंधित 749 करोड़ लागत के कुल 166 कार्यों को अब तक स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। सभी कार्यों की अंतिम डेड लाइन 20 जनवरी घोषित की है, साथ ही जितने भी टेंडर प्रक्रिया या कार्य शुरू नहीं हो सके हैं, सभी की प्रक्रिया भी 20 जनवरी तक पूरी हो जाएंगी। यह निर्देश मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने जारी किए है।
मुख्य सचिव ओमप्रकाश की अध्यक्षता में सचिवालय में हुई बैठक में कुंभ मेले से संबंधित विभिन्न विभागों के प्रस्तावों को अनुमोदित किया गया। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कुंभ 2021 के आयोजन में कम समय बचे होने के दृष्टिगत कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आवश्यक कार्यों को छोड़ा न जाए। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि कुम्भ कार्यों से सम्बन्धित वित्तीय स्वीकृति के आदेश 20 जनवरी तक निश्चित रूप से निर्गत कर दिए जाएं। उन्होंने धीमी गति से चल रहे कार्यों में तेजी लाते हुए जनवरी माह तक पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। इसके साथ, जिन कार्यों के जीओ अभी तक जारी नहीं हुए हैं, उन्हें 20 जनवरी तक जारी किए जाने के भी निर्देश मुख्य सचिव ने दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि नगर निगम हरिद्वार में अपर मुख्य नगर आयुक्त सहित लेखपाल एवं कानूनगो आदि की तैनाती शीघ्र सुनिश्चित की जाए। उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक में पार्किंग निविदा समिति, भू-आबंटन समिति, आई.सी.टी. सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट हेतु समिति सहित विभिन्न नगर निकायों हेतु स्वच्छता निविदा समितियों के गठन को भी अनुमोदन प्रदान किया गया। बैठक के दौरान मिल्क एण्ड डेरी प्रोडक्ट, फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट, होमगार्ड, सूचना आदि विभागों हेतु आवश्यक बजट को भी अनुमोदन प्रदान किया गया।
सचिव शहरी विकास शैलेश बगोली ने बताया कि अब तक कुम्भ मेले से सम्बन्धित 749 करोड़ लागत के कुल 166 कार्यों को अब तक स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है।
बैठक के दौरान मेलाधिकारी दीपक रावत ने बताया कि कुम्भ मेला 2021 में कुम्भ मेला की कहानियों का चित्रण, लाईट एण्ड साउण्ड शो, चंडीघाट में आयोजित होने वाले शो और चिर-परिचित आवाज में वॉयस ओवर और बैकग्राउण्ड म्यूजिक आकर्षण का केन्द्र होंगे।
बैठक में महानिदेशक सूचना डॉ मेहरबान सिंह बिष्ट द्वारा कुम्भ मेले-2021 में सूचना विभाग द्वारा किये जाने वाले मीडिया सेन्टर की स्थापना, संचालन, अनुरक्षण एवं प्रचार प्रसार से संबधित कार्ययोजना का प्रस्तुतीकरण दिया गया। इस अवसर पर सचिव अमित नेगी, नितेश कुमार झा, सौजन्या, प्रभारी सचिव शहरी विकास विनोद कुमार सुमन एवं आईजी कुम्भ मेला संजय गुंज्याल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *