गांवों में घर—घर के साथ स्कूलों में पहुंचेगा स्वच्छ जल, मुख्यमंत्री गंभीर

उत्तराखंड देहरादून सरकारी योजनाएं

नवीन चौहान
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गांवों में घर—घर तक स्वच्छ जल पहुंचाने के लिए दिसंबर महीने के अंत तक सभी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में पेयजल की उपलब्धता का लक्ष्य पूरा करने को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रोें में जो कनेक्शन दिए जा रहे हैं, उसमें निर्धारित मानकों को पूर्णतः पालन हो। जिलाधिकारी निगरानी रखते हुए जल जीवन मिशन के तहत निर्धारित समयावधि में लक्ष्य पूरा कराएं। इसके लिए जल संस्थान एवं जल निगम द्वारा प्रत्येक दिन का लक्ष्य निर्धारित होना चाहिए। हरिद्वार एवं उधमसिंहनगर जनपदों में इस दिशा में अधिक ध्यान देने की जरूरत है।
बृहस्पतिवार को योजना के तहत कार्य में तेजी लाने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सचिवालय में जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कहा कि जो नए कनेक्शन दिए जा रहे हैं, इससे डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क बढ़ जाएगा। प्रति व्यक्ति पानी की उपलब्धता में कमी न हो इसके लिए जल स्रोतों के पुनर्जीवीकरण एवं संरक्षण की दिशा में विशेष प्रयास किए जाए। अनुबंध गठन और वर्क ऑर्डर की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। जल जीवन मिशन के तहत कार्यों में तेजी लाने के लिए ठेकेदारों की संख्या बढ़ाई जाए। आवश्यकतानुसार रजिस्ट्रेशन कैंप लगाए जाए। उधमसिंहनगर एवं हरिद्वार में इस मिशन के तहत बड़ा चैलेंज है, इन जनपदों में टारगेट समय पर पूरा हो अतिरिक्त स्टाफ की व्यवस्था की जाए।
सचिव नितेश झा ने बताया कि जल जीवन मिशन के ग्रामीण क्षेत्र में 14.26 लाख कनेक्शन दिए जाने हैं। जिसमें से 3.53 लाख कनेक्शन दिए जा चुके हैं। जिसमें से पिछले 06 माह में 1.36 लाख कनेक्शन दिए गए। इस वर्ष चमोली, देहरादून एवं बागेश्वर में हर घर पानी पंहुचाने का लक्ष्य रखा गया है।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय, अपर सचिव आशीष जोशी, जल संस्थान एवं जल निगम के अधिकारी तथा वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी जिलाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *